यदि आप अपने छोटे व्यवसाय का विपणन करने के लिए फेसबुक प्रोफाइल का उपयोग कर रहे हैं, तो शायद आपको कम से कम एक बार बताया गया है कि आपके फेसबुक प्रोफाइल को फेसबुक पेज में बदलना महत्वपूर्ण है।
आपने शायद उन लाभों के बारे में भी सुना होगा जो फेसबुक प्रोफाइल से फेसबुक पेज पर स्विच करने के साथ आते हैं।
फिर भी, आपको कुछ चिंताएँ हो सकती हैं …
सबसे बड़ी चिंताओं में से एक यह है कि आप उन सभी दोस्तों को खो देंगे, जिन्हें आपने अपनी प्रोफ़ाइल में लाने के लिए इतनी मेहनत की है।
लेकिन यहाँ कुछ अच्छी खबर है
फेसबुक आपको अपने दोस्तों को अपने साथ लाने की सुविधा देता है! वे उन्हें प्रशंसकों में भी बदल देंगे, जो वास्तव में आपके सबसे बड़े प्रशंसक है।
“फेसबुक पर साझा किए गए फ़ोटो, वीडियो और अन्य सामग्री के बारे में क्या ?”
फेसबुक आपको उन सभी सामग्रियों को डाउनलोड करने का विकल्प देता है, जिन्हें आपने फेसबुक (फोटो, वीडियो, आदि) पर साझा किया है, साथ ही 70 अन्य श्रेणियों के डेटा के साथ।
फेसबुक आपके डेटा को संकलित करेगा और आपको अपने खाते पर प्राथमिक ईमेल पते के माध्यम से एक लिंक भेजेगा। वे आपके प्रोफ़ाइल फ़ोटो और फेसबुक उपयोगकर्ता नाम को आपके नए फेसबुक पेज पर भी स्थानांतरित करेंगे।

अपनी प्रोफ़ाइल की सामग्री डाउनलोड करने के लिए:
दाईं ओर स्थित ड्रॉप-डाउन तीर (Drop-down arrow) पर क्लिक करें और “सेटिंग” (“Settings”) चुनें।
फिर, अपनी सेटिंग में “सामान्य” (General) टैब पर जाएं और सबसे नीचे “अपने फेसबुक डेटा की एक प्रति डाउनलोड करें”(Download a Copy of your Facebook data) लिंक पर क्लिक करें।
“मेरा संग्रह प्रारंभ करें”(Start My Archive) बटन पर क्लिक करें।
यहाँ वास्तव में यह कैसे करना है:
सबसे पहले, अपनी प्रोफाइल के आधार पर एक फेसबुक बिजनेस पेज बनाएँ पर जाएँ। (Create a Facebook Business Page Based on Your Profile.)
आरंभ करें पर क्लिक करें (Get Started) और ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। ठीक है … शायद यह उतना आसान नहीं था जितना आपने आशा की थी।
अब क्या ?
एक बार प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के बाद, अपने नए फेसबुक पेज को देखने के लिए समय निकालें। आपके द्वारा बनाए गए पृष्ठ के प्रकार पर निर्भर करते हुए, एक साथ कई नई जानकारी होगी जिसे आप जोड़ सकते हैं और अपडेट कर सकते हैं।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपके ब्रांड को सही ढंग से दर्शाते हैं, अपनी पृष्ठ फ़ोटो और कवर फ़ोटो को दोबारा जांचें। आप अपने फेसबुक पेज के “अबाउट” (About) सेक्शन में अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी के साथ नए माइलस्टोन को जोड़ सकते हैं और अपने पेज को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं।
अपने ईमेल सूची के लिए साइन अप करने के लिए अपने प्रशंसकों को प्रोत्साहित करने के लिए, अपने अन्य सोशल मीडिया चैनलों के लिंक जोड़ने के साथ-साथ अपने पेज पर Join My Mailing List Facebook App को जोड़ने पर विचार करें।
जब आप तैयार हों, तो अपने नए फेसबुक इनसाइट्स (Facebook Insights) पर नज़र डालें। जैसे ही आप अपना फेसबुक पेज बनाना शुरू करेंगे, यह आपके सबसे मूल्यवान उपकरणों में से एक होगा।
अपने दर्शकों को इसके बारे में बताकर अपना नया फेसबुक पेज के साथ एन्जॉय करे।
फेसबुक पर इसके बारे में पोस्ट करें, इसे अपनी वेबसाइट से लिंक करें, या अपने संपर्कों की सूची में एक ईमेल भेजें और उन्हें कनेक्ट करने के लिए आमंत्रित करें।
आपने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है और अब आपके पृष्ठ को अगले स्तर पर ले जाने का समय है!